सिल्क्स

रेशम उत्पादन सूचना संयोजन एवं जानकारी प्रणाली

सिल्क्स का उपयोग कैसे करें

सिल्क्स स्थानिक मॉड्यूल्स में आसान संचालन तथा आसान डेटा पूछताछ के लिए कई GIS टूल्स हैं जैसे ज़ूम इन, ज़ूम आउट, पूरी सीमा तक ज़ूम, चयनात्मक ज़ूम, री-सेंटर टूल, घुमाने, दूरी मापने के तथा प्रिंट मैप टूल्स। मानचित्र पर सुविधाओं को मानचित्र पहचान टूल का प्रयोग करते हुए पहचाना जा सकता है। मानचित्र के दूरी मापने के टूल को भी स्थानिक मानचित्र विश्लेषण टूल के भाग के रूप में शामिल किया गया है। मानचित्र पूछताछ या रुचि क्षेत्र के परिणाम प्रिंट टूल का प्रयोग करते हुए पुराने विवरण के साथ प्रिंट किए जा सकते हैं। इस टूल का प्रयोग करते हुए आकार, फोंट प्रकार तथा मानचित्र परिणाम को अनुकूलित किया जा सकता है। मानचित्र को कई फाइल फॉरमैट में तैयार किया जा सकता है जैसे PNG, JPEG, GIF या PDF में। QuickZoom टूल का प्रयोग करते हुए क्षेत्र विशेष ज़ूम को संभव किया जा सकता है।

मानचित्र संचालन तथा नियंत्रण के लिए कई संचालन टूल्स हैं जैसे ज़ूम इन, ज़ूम आउट, पूरी सीमा तक ज़ूम, चयनात्मक ज़ूम, री-सेंटर टूल, घुमाने, दूरी मापने के तथा प्रिंट मैप टूल्स। मानचित्र पर सुविधाओं को मानचित्र पहचान टूल का प्रयोग करते हुए पहचाना जा सकता है। मानचित्र के दूरी मापने के टूल को भी स्थानिक मानचित्र विश्लेषण टूल के भाग के रूप में शामिल किया गया है। मानचित्र पूछताछ या रुचि क्षेत्र के परिणाम प्रिंट टूल का प्रयोग करते हुए पुराने विवरण के साथ प्रिंट किए जा सकते हैं। इस टूल का प्रयोग करते हुए आकार, फोंट प्रकार तथा मानचित्र परिणाम को अनुकूलित किया जा सकता है। मानचित्र को कई फाइल फॉरमैट में तैयार किया जा सकता है जैसे PNG, JPEG, GIF या PDF में। QuickZoom टूल का प्रयोग करते हुए क्षेत्र विशेष ज़ूम को संभव किया जा सकता है।

प्रयोगकर्ता गैर-स्थानिक विशेषताओं की खोज भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पहले प्रयोगकर्ता एक परत को चुनता है और फिर इसके सूचीबद्ध क्षेत्रों/कॉलमों में से एक क्षेत्र चुनता है। खोजी जाने वाली विशेषता टेक्सटबुक में दर्ज की जाती है। ‘वेल्यु से खोज’ पर क्लिक करने से खोज मापदंड से मेल खाती एक विशेषता सारणी की सूची वाली पॉप-अप विंडो बनेगी और बाद में मानचित्र तथा चिन्हित को ज़ूम इन करना।